The best Side of जानें कमर दर्द से छुटकारा पाने के तरीके

Wiki Article



गुरु पुष्य योग में बिल्कुल भी घर न लाएं ये चीजें, पड़ेगा धन-संपदा पर बुरा असर

धूम्रपान सिर्फ आपके फेफड़ों को ही नुकसान नहीं पहुंचाता है, यह आपकी पीठ को भी खराब कर सकता है. माना जाता है कि धूम्रपान से रीढ़ के निचले हिस्से में ब्लड फ्लो कम हो जाता है और रीढ़ की हड्डी की डिस्क खराब हो सकती है.

रोजाना कम से कम एक बार इस चाय का सेवन किया जा सकता है।

ऊपर बताए गए कमर दर्द के घरेलू इलाज हल्के-फुल्के दर्द के लिए हैं। अगर दर्द ज्यादा हो, तो बैक पेन का इलाज कराना भी जरूरी है। नीचे जानिए कमर के दर्द का इलाज।

पीठ दर्द से राहत के लिए क्या करना चाहिए?

कमर की जकड़न को दूर करने के लिए कमर दर्द का देसी इलाज अपनाया जा सकता है जैसे कि:

लोअर बैक रोटेशनल स्ट्रेच: इस एक्सरसाइज को करने से रीढ़ की हड्डी और अगल - बगल की मांसपेशियों में लचीलापन बढ़ाता है जिससे वहां पर खिंचाव या check here चोट लगने का खतरा हो जाता है। 

जो चीजें खिंचाव या ऐंठन पैदा कर सकती हैं, उनमें शामिल हैं –

मांसपेशियों में हर समय खिंचाव महसूस होना 

एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदे पानी में मिलाकर उसे डिफ्यूजर में डाल दें। इस तरह से एसेंशियल ऑयल सांस के द्वारा शरीर के अंदर पहुंच जाएगा। 

पीठ दर्द के सबसे बेहतरीन उपचारों में से एक नियमित व्यायाम है. चलने जैसा सरल व्यायाम बहुत मददगार हो सकता है क्योंकि इससे लोग अपने बैठने की पॉजिशन से बाहर निकलते हैं और अपने शरीर को न्यूट्रल और सीधी स्थिति में रखते हैं.

सेक्स के लिए फायदेमंद एसेंशियल ऑयल थकान और चक्कर आने के कारण व इलाज बालों की देखभाल के लिए हेयर केयर टिप्स स्तंभन दोष के लिए व्यायाम साइटिका के दर्द से तुरंत आराम पाने के टिप्स

कमर दर्द एक आम समस्या है जो कमर और पीठ की मांसपेशियों में होती है। यह दर्द अक्सर लंबे समय तक बैठे रहने, थकान या गलत बैठने के कारण होता है। इसके अलावा, कमर दर्द व्यक्ति के आयु, वजन, फिजिकल एक्टिविटी के स्तर और आयुर्वेदिक अवस्था जैसे कई कारकों के आधार पर भी हो सकता है।

शरीर के किसी भी भाग मे दर्द होने पर लहसुन का प्रयोग सबसे अधिक किया जाता है, क्योकि लहसुन मांसपेशियो मे से दर्द खीचने का काम करता है। इसलिए यदि आपके कमर मे दर्द है तो भोजन में लहसुन का प्रयोग करें। लहसुन के प्रयोग से पुराना कमर दर्द भी ख़त्म हो जाता है।

Report this wiki page